रैगर महासंघ द्वारा डॉ अम्बेडकर जयंती पर चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

0
248

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगाँवलिया) । ज्ञान के महासागर विश्व रत्न परम पूजनीय बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की प्रेरणा से उनके जन्मदिवस पर रैगर महासंघ ने 14 अप्रैल 2019 को सर्व समाज के बच्चो के लिए रैगर पूरा दिल्ली में एक चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डिप्टी मेयर एवं निगम पार्षद राजेश लावड़िया और निगम पार्षद श्रीमती सुशीला मदन खोरवाल ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति दर्ज कराकर प्रतियोगी बच्चो का हौसला बढ़ाया और उन्हें अपना आशीर्वाद दिया  l

समाजहित एक्सप्रेस पर प्रसारित होने वाले हिंदी समाचार के निशुल्क अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें l

रैगर महासंघ के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए बाबा साहब के जीवन और संघर्ष के बारे में बच्चो को जागरूक करना है l कार्यक्रम में सर्व समाज के 600 से भी ज्यादा बच्चो ने भाग लिया । प्रतियोगिता में आयु के आधार पर दो समूह थे, जिसमे पहली केटेगरी में 5 वर्ष से 10 वर्ष के बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता थी l दूसरी केटेगरी 10 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता थी । प्रतियोगिता में चित्रकला के लिए जज की भूमिका आदरणीय कु० नैंसी गुसाईंवाल, दलीप चांदोलिया एवं ओम प्रकाश बाकोलिया ने बड़ी कुशलता से निभाई । प्रतियोगिता में निबंध के लिए जज की भूमिका हंसराज जलुथरिया, राजेन्द्र बारोलिया, मुकेश सबलानिया एवं राकेश बाकोलिया ने निभाई ।

पहली केटेगरी में 5 वर्ष से 10 वर्ष के बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता के परिणाम में प्रथम स्थान दिशा को मिला, द्वितीय स्थान जैमिन डीगवाल, तृतीय स्थान जिग्नेश जलुथरिया, चतुर्थ स्थान हर्षित नोगिया व पंचम स्थान पर गौरांशी प्रतियोगिता में सफल रहे l

दूसरी केटेगरी 10 से 15 वर्ष के बच्चों की निबंध प्रतियोगिता के परिणाम में प्रथम स्थान दीक्षा झिंगिनिया को मिला, द्वितीय स्थान लोकेश, तृतीय स्थान मानवी गुसाईंवाल, चतुर्थ स्थान भारती व पंचम स्थान पर सुजैन प्रतियोगिता में सफल रहे l विशेष पुरस्कार-एंजल सिंगारिया को उनके बाबा साहब पर वक्तव्य देने पर विशेष रूप से पुरस्कृत किया गया । सभी विजेताओं को पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र एवं विजयी शील्ड देकर सम्मानित किया गया ।

रैगर महासंघ के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए पता चला कि बच्चो में भी बाबा साहब बहुत लोकप्रिय है और बाबा साहब के जीवन और संघर्ष के बारे में उन पहलुओं की जानकारी भी उन्हें है जिनके बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी थी।

कार्यक्रम के अंत में रैगर महासंघ की टीम के संस्थापक सदस्य प्रवीण कुरडिया, भारत भूषण चांदोलिया,पवन जाजोरिया,संजय कुमार तोणगरिया, मनीष सिंगारिया, गोपाल पिंगोलिया, तरुण डिगवाल, योगेंद्र जाजोरिया, ईश गुसाइवाल, कुलदीप पिंगोलिया, विनोद गाडेगावलिया, कुलदीप सोंकरिया, लोकेश कुरडिया, सूरज जलूथरिया,नरेश आटोलिया सहित सभी ने रैगर समाज के सभी संगठनो और सहयोगी महानुभावो का जिन्होने तन, मन, धन से इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग किया उसके लिए सभी का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया ।

आगे कहा कि रैगर महासंघ आशा करता है कि आप सभी इसी प्रकार से रैगर महासंघ पर अपना आशीर्वाद बनाए रखेंगे । रैगर महासंघ आप सभी को विश्वास दिलाता है कि आगे भी समाज हित में बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर जी के बताए मार्ग पर चल कर समाज के विकास के लिए अथक प्रयास करता रहेगा और आगे भी समाज की जागरूकता और कल्याण के लिए आपके आशीर्वाद से कार्य करता रहेगा ।

LEAVE A REPLY