दिल्ली सिविल डिफेन्स के वालंटियर्स ने पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्वालापुरी के पार्क में वृक्षारोपण किया

0
286

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रजनी गाड़ेगांवलिया) l  स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन के अवसर पर दिल्ली सिविल डिफेन्स (पश्चिम जिला) की मियांवाली नगर डिवीज़न के डिवीज़नल वार्डन रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया द्वारा पर्यायवरण संरक्षण और हरियाली बचाने के उद्देश्य हेतु ज्वालापुरी B ब्लाक के पार्क में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया l जिसमे सिविल डिफेन्स के वालंटियर्स ने भाग लिया और 20 नीम,जामुन तथा फलदार और छायादार पौधे लगाये गये हैं।

भारत जैसे प्रकृति पूजक देश में पर्यावरण पर गंभीर संकट खड़े हैं और इस समस्या से निपटने के लिए सभी लोगों को हर मौके पर पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में वृक्षारोपण करना चाहिए। यह नेक कार्य सभी तबके के लोगों को करना जरूरी है। पर्यावरण को बचाने में पौधारोपण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

डिवीज़नल वार्डन रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया ने बताया पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक करने और ज्वालापुरी क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिये सावन माह के अंत में पूर्णिमा के दिन पौधारोपण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वृक्षारोपण के कार्यक्रम में आपका शामिल होना ही एक पुण्य का कार्य है। आज विकास की दौड़ में कहीं न कहीं हम सभी प्रकृति की उपेक्षा कर रहे हैं। जिसका खामियाजा भी हमे ही भुगतना भी पड़ रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि वृक्ष लगाने से जहां पर्यावरण दूषित होने से बचेंगा वहीं आम लोग को भी इससे लाभ होगा l भारतीय संस्कृति में पेड़, पौधे, नदी आदि पर्यावरण से संबंधित प्राकृतिक संसाधनों की पूजा की जाती है। इसके पीछे इन सभी का महत्व समझने का संदेश छिपा होता है। पर्यावरण को संरक्षित करने में हम सभी की भागीदारी होनी चाहिए। इसलिए हर मनुष्य को अपने जीवन में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। हम सभी को पौधरोपण तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। इन पौधों की देखभाल तब तक करनी चाहिए, जब तक वह वृक्ष का रूप धारण न कर ले।

पौधारोपण के कार्यक्रम में अखिल जोशी,संजय कराडिया, गुलशन,एकता, मीना, नीरज कुमार,वीरेंद्र कुमार, अजीत, शशिपाल अरोरा , अंजू, सुरिन्द्र,प्रवेश मेहरा, पवन,विशाल,राहुल प्रकाश,पुनीत अग्रवाल इत्यादि ने भाग लिया l

LEAVE A REPLY