डॉ० जगदीश प्रसाद गाडेगांवलिया को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा सम्मानित किया गया

0
374

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l जयपुर में स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर सवाई मान सिंह  स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में आरएएस अधिकारी डॉ जगदीश प्रसाद गाडेगावलिया (राज्य समन्वयक) को उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य स्तरीय योग्यता पुरूस्कार स्वरूप प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक डॉ.जगदीश प्रसाद गाड़ेगांवलिया मूलत: झुंझुनूं जिले के सूरजगढ कस्बे के रहने वाले हैं और राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा बैच-2010 के चयनित अधिकारी है। डॉ. प्रसाद राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा में आने से पूर्व पशु चिकित्सा अधिकारी के रुप कार्यरत रहे है। वर्तमान में निदेशालय महिला अधिकारिता, जयपुर में राज्य समन्वयक के रूप में पदस्थापित हैं।

महिलाओ का सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण विभिन्न सरकारी योजनाओ व कार्यक्रमों के द्वारा संभव बनाने के लिए डॉ.जगदीश प्रसाद गाड़ेगांवलिया ने भारत के प्रथम कन्वर्जेन्स पायलेट प्रोजेक्ट मिशन पूर्ण शक्ति से पाली जिले में सफल बनाने में इनका प्रयास सराहनीय रहा हैं l इसी परियोजना के कार्यक्रमों व गतिविधियों के आधार पर भारत सरकार द्वारा ’’बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ की योजना बनाकर सभी राज्यों में कार्य प्रारम्भ किया गया । बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना का राज्य में सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य नोडल अधिकारी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है।

हिंसा व उत्पीडऩ की शिकार महिलाओं को राहत व न्याय सुलभ कराने के लिए डॉ. जगदीश प्रसाद गाड़ेगांवलिया के प्रयासों से भारत के प्रथम रोल मॉडल केन्द्र ’’अपराजिता’’ की नींव रखी गई। राजस्थान की फ्लेगशीप योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के निर्माण में मुख्य सुत्रधार डॉ. जगदीश प्रसाद ही है।

वर्ष 2017 में अंतरराष्ट्रीयमहिला दिवस पर विभाग में उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए सर्वश्रेष्ट अधिकारी के रूप में महिला एवं बाल विकास मंत्री द्वारा राज्य स्तरीय पुरूस्कार से डॉ.जगदीश प्रसाद गाड़ेगांवलिया को सम्मानित किया जा चुका है l भारत सरकार द्वारा घोषित योजनाओ को राजस्थान में सफल क्रियान्वयन कर राजस्थान को राज्यों में सर्वश्रेष्ट श्रेणी में सम्मानित करने के लिए तीसरी बार चयननीत किया गया है l

LEAVE A REPLY